Download All Exam PDF, Online MCQ and Previous Year Question Paper, Download Notes And Study Material

Powered by Blogger.

14 July 2022

[ PDF ] महात्मा गांधी के आंदोलन PDF Download

0 comments

आज मैं आपको महात्मा गांधी के आंदोलन के बारे में जानकारी और उसके PDF Download करने का लिंक दे रहा हूँ। महात्मा गांधी अपने जीवनकाल के दौरान अनेक आंदोलनों का नेतृत्व किया। उनका आंदोलन करने का एक अपना तरीका था- प्रत्येक आंदोलन में वो अहिंसात्मक रास्ता अपनाते थे। 


गांधीजी के प्रमुख आंदोलन ( Gandhiji Ke Pramukh Andolan ) निम्नलिखित है : - 


चंपारण आंदोलन - 1917

चंपारण आंदोलन महात्मा गाँधी जी के द्वारा बिहार में शुरू किया गया था।  चंपारण आंदोलन का मुख्य कारण था, किसानों की स्थिति काफी ख़राब थी।


खेड़ा सत्याग्रह - 1918 

खेड़ा सत्याग्रह की शुरुआत गुजरात में महात्मा गाँधी जी के द्वारा शुरू किया गया था। वहाँ बाढ़ और अकाल आने से किसानों को काफी नुकसान हुआ। इस परेशानी को देखकर गाँधी जी ने अंग्रेज सरकार के विरोध आवाज उठाई। 


अहमदाबाद सत्याग्रह - 1918

अहमदाबाद में सूती कपड़ो की मिल थी।  वहां के मजदूरों को प्लेग की वजह से मिल मालिक बोनस देते थे। लेकिन 1918 में मिल मालिक ने इस बोनस को समाप्त करने का निर्णय लिया।  इसलिए मिल के मजदुर गांधीजी के नेतृत्व में भूख हड़ताल करके अपनी मांगे मिल मालिक के समक्ष रखा।


असहयोग आन्दोलन - 1920 

इस आंदोलन में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से किसान मजदूरों ने भाग लिया था।इस प्रकार यह एक जन आंदोलन बन गया था।  इस आंदोलन का समर्थन महात्मा गाँधी जी ने किया था।  यह आंदोलन 1920 में किया गया था। 


बारदोली सत्याग्रह - 1928

यह सत्याग्रह गुजरात में वल्लभभाई पटेल के नेतृत्व में हुआ था।  इसका मुख्य कारण सरकार द्वारा लगान में 22 % की वृद्धि थी।  इस वजह से किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया और बारदोली सत्याग्रह की शुरुआत हुई।  


दांडी मार्च - 1930 

दांडी मार्च को नमक मार्च के भी नाम से जाना जाता है। इसका नेतृत्व महात्मा गाँधी जी के द्वारा किया गया। दांडी मार्च सत्याग्रह 1930 में किया गया। इसका मुख्य उदेश्य नमक कानून को तोड़ना था। 


भारत छोड़ो आंदोलन - 1942 भारत छोड़ो आंदोलन 1942 में शुरू किया गया था। यह आंदोलन मुंबई में महात्मा गाँधी जी के द्वारा शुरू किया गया था। इस आंदोलन का मुख्य कारण ब्रिटिश शासन को समाप्त करना था।


गाँधी जी द्वारा चलाये गए आंदोलन के List

चंपारण आंदोलन

1917

खेड़ा सत्याग्रह

1918

अहमदाबाद मजदूर सत्याग्रह

1918

असहयोग आन्दोलन

1920

बरदौली सत्याग्रह

1928

दांडी मार्च

1930

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन

1942




मैंने महात्मा गांधी के आंदोलन के बहुत सारे PDF का Download लिंक नीचे दिया है।  उन सबको आप एक - एक करके download कर लें। ये PDF free है : - 


महात्मा गांधी के आंदोलन PDF Download

1. चंपारण सत्याग्रह आन्दोलन - PDF Number 1



2. महात्मा गांधी के आंदोलन List PDF Download Now





3. भारत के प्रमुख आंदोलन List PDF  






1. Telegram Group से सारे PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ Click करें - Join Now


2. Environment के PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ Click करें - Download Now


3. History के PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ Click करें -  Download Now